मोदी ने लॉन्च किया भीम ऐप, कहा- सरकार ऐसी टेक्नोलॉजी ला रही है जिससे बिना इंटरनेट अंगूठा लगाकर ही पेमेंट होगा

नई दिल्ली.डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को नया मोबाइल ऐप भीम लॉन्च किया। मोदी ने कहा, ''सरकार ऐसी टेक्नोलॉजी ला रही है, जिसके जरिए बिना इंटरनेट के भी आपका पेमेंट हो सकेगा। अंगूठा जो कभी अनपढ़ होने की निशानी था, वह डिजिटल पेमेंट की ताकत बन जाएगा। आपका अंगूठा ही डिजिटल ट्रांजैक्शन के लिए काफी होगा।'' बता दें कि भीम यूपीआई बेस्ड ऐप है। आधार इनेबल्ड ऐप नए साल में आने वाला है। मोदी शुक्रवार को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में डिजि-धन मेला में पहुंचे। इस मौके पर उन्होंने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने वाले लोगों और कलेक्टरों को सम्मानित किया। डिजि धन योजना के विनर्स का एलान किया। दो हफ्ते बाद शुरू होगी व्यवस्था...
www.bhimapplication.com
www.bhimapplication.com


- सरकार के आधार इनेबल्ड ऐप के प्रोजेक्ट के बारे में मोदी ने कहा, ''दो हफ्ते के बाद जब ये व्यवस्था शुरू होगी, तब ये भीम ऐप दुनिया के लिए सबसे बड़ा अजूबा होगा। पहले अनपढ़ को अंगूठा छाप कहा जाता था। अब वक्त बदल चुका है अब आपका अंगूठा आपका बैंक, आपकी पहचान, आपका कारोबार होगा। ये बहुत बड़ी क्रांति है।''
- ''65 प्रतिशत नौजवान 35 साल से कम, 100 करोड़ लोगों के पास मोबाइल, जहां अंगूठे में ही लोगों का भविष्य हो। ऐसा देश क्या कर सकता है, आप अंदाजा लगा सकते हैं।''
- ''आधार कार्ड 100 करोड़ से ज्यादा लोगों को मिल चुका है। छोटी आयु वालों को आधार देने का काम चल रहा है। बड़ी उम्र वालों में लगभग सबको आधार नंबर मिल गया है।''
गूगल गुरू के पास जाएंगे दुनिया के दूसरे देश- मोदी
- ''ये होने के बाद दुनिया के दूसरे जो देश हैं वो गूगल गुरू के पास जाएंगे और पूछेंगे कि ये भीम है क्या? शुरुआत में तो उन्हें महाभारत वाला भीम दिखेगा।
- ''गहरा जाने पर उन्हें दिखेगा कि भारत में भारत रत्न भीमराव अंबेडकर थे, जिनका मंत्र था बहुजन हिताय-बहुजन सुखाय।
- मोदी ने कहा, ''ये ऐप गरीब से गरीब आदमी को ताकतवर बनाएगा। ये अमीरों का नहीं, ये गरीबों का खजाना है।''
इसलिए अंबेडकर के नाम पर बनाया ऐप
- ''ये ऐप छोटे व्यापारियों, किसानों, गरीबों, आदिवासियों को ताकत देगा। इसलिए अंबेडकर के नाम पर ऐप बनाया, जिन्होंने दलितों, शोषितों के लिए अपना जीवन लगा दिया।''
- "जिस दिन छोटे व्यापारी, गरीब, छोटे दुकानदार भीम का उपयोग करना शुरू करेंगे। जब उसे लोन लेना होगा, तो बैंक को मोबाइल दिखाएगा और कहेगा कि ये मेरा लेन-देन है।"
- "ये देश को 2017 का नजराना है। 5 मिनट के भीतर-भीतर 5000 रुपए इन छोटे लोगों को लोन मिल जाएगा। इस काम को आगे बढ़ाने के लिए भीम जैसा प्लेटफॉर्म मिल रहा है।"
भीम बनेगा परिवार की आर्थिक महासत्ता
- मोदी ने कहा, "भीम आपके परिवार की आर्थिक महासत्ता बनने वाला है।"
- लकी ड्रॉ विनर्स घोषित करते हुए मोदी ने कहा कि डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा दे रहे लोग भारत की नींव मजबूत करने का काम कर रहे हैं।
EVM को देखकर दुनिया को आश्चर्य होता है
- ''आज कई पढ़े लिखे देश, विकसित देश जब ये जानते हैं कि हिंदुस्तान में करोड़ों लोग बटन दबाकर वोटिंग करते हैं और जब काउंटिंग होती है तो 2 घंटे में रिजल्ट आना शुरू हो जाता है तो उन्हें अचरज होता है।'' 
- ''जिस देश को अनपढ़, नागरिकों की समझ पर कुछ लोग सवालिया निशान उठाते हैं। वो देश दुनिया में गर्व कर सकता है, हम इतनी बड़ी मात्रा में सफलता के साथ इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का उपयोग करते हैं।''
विपक्ष पर निशाना- निराशावादी की दवा नहीं, पर आशावादी के लिए अवसर
- विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा, "कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिनका जीवन निराशा के साथ शुरू होता है। उनके लिए कोई दवाई अभी नहीं है।"
- ‘"निराशाओं में पड़े लोगों के लिए मेरे पास कोई औषधि नहीं है, लेकिन आशावादी लोगों के लिए मेरे पास हजारों अवसर हैं।"
विपक्ष पर निशाना- पहले जाने की बात होती थी, अब आने की होती है
- "तीन साल पहले की खबरें देखिए। तब पढ़ते थे कि कोयले में कितना गया, टूजी में कितना गया। आज की खबरें देखिए- आज कितना आया।"
- "यही देश, यही लोग, यही कानून, यही सरकार, यही फाइलें थीं। वो भी वक्त था कि जाने की चर्चा होती थी। ये भी एक वक्त है कि आने की चर्चा होती है।"
मोदी बोले- मुझे तो चुहिया की पकड़नी थी
- मोदी ने कहा, "एक नेता बोले, खोदा पहाड़ और निकाली चुहिया। भाई! मुझे चुहिया ही निकालनी थी, वही तो सब खा जाती है चोरी-छिपे।"
- "ये चुहिया पकड़ने का ही काम है और ये काम तेज गति से चल रहा है।"
- "किसान मेहनत करके फसल उगाता है। चुहिया खा जाती है।"
- "देश के लिए जज्बा, लोगों के प्रति समर्पण हो तो कुछ करने के लिए ईश्वर भी ताकत देता है।"
मोदी ने मीडिया को कहा- सवाल पूछने का धन्यवाद
- मोदी ने कहा, "जब लोगों को लाल बत्ती का शौक था, मीडिया पीछे पड़ गया। धीरे-धीरे जिसे लाल बत्ती का हक था वो भी डरने लगे।"
- "मैं मीडिया के लोगों का भी आभार व्यक्त करता हूं। जो मीडिया ठान ले, उसका असर होता है।"
- "हेलमेट-सीट बेल्ट के लिए कानून है, लेकिन कोई सुनता नहीं था। मीडिया पीछे पड़ गया। ये अच्छा काम है। आने वाले दिनों में मीडिया बहुत बड़ी सेवा कर सकता है। "
- " 50 दिनों में देखा होगा आपने मैं भाषण करता था, बगल में किसी रिक्शा वाले, दुकानदार से पूछते थे कि तुम डिजिटल पेमेंट जानते हो। फिर मुझसे पूछते थे कि बताओ मोदी।"
- "अब आई ना अंगूठे में ताकत। इसलिए मैं मीडिया को धन्यवाद देता हूं।"
- "अब मीडिया वाले पूछेंगे- मोबाइल है, भीम है और कैश लेकर क्यों घूम रहे हो? 2017 में मीडिया यही सवाल पूछेंगे। इसी से क्रांति आती है।"
अंबेडकर का नजरिया स्पष्ट था- मोदी
- मोदी ने कहा, "भारत की मुद्रा व्यवस्था में, अर्थव्यवस्था में किसी एक महापुरुष का साफ नजरिया और योगदान था तो वो नाम है डॉ. भीमराव अंबेडकर।"
- "आज एक और नया काम हुआ। एक नया ऐप लॉन्च किया गया है। इसका नाम भी है। कम लोग जानते हैं कि जिस महापुरुष ने हमें संविधान दिया डॉक्टर भीम राव अम्बेडकर अर्थशास्त्र में निपुणता उनकी सच्ची पहचान थी।"
- "झारखंड के गांव में रहने वाले, महिलाओं ने तकनीक को अपनाया। देश में जो लोग इसके साथ जुड़ रहे हैं, वो उज्ज्वल भारत की नींव मजबूत कर रहे हैंं। मैं इन्हें बधाई देता हूं।"
14 अप्रैल को निकलेगा मेगा ड्रॉ
- मोदी ने कहा, "14 अप्रैल को इस योजना के तहत मेगा ड्रॉ निकाला जाएगा, जिसमें करोड़ों रुपए के इनाम दिए जाएंगे।"
- "डिजि-धन व्यापार योजना के तहत उन लोगों को प्रोत्साहित किया जाएगा, जो डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा दे रहे हैं।"
- नरेंद्र मोदी ने कहा, "100 दिन में लाखों परिवारों में इनाम जाएगा। पहले दिन जिनका नाम निकला उनमें से 4 लोगों को मैंने खुद इनाम दिया।"
- "क्रिसमस के दिन भारत सरकार ने एक गिफ्ट की शुरुआत की थी और उसके तहत आने वाले 100 दिन तक हर दिन 15 हजार लोगों को लकी ड्रा के माध्यम से 1000 रुपए की इनामी योजना शुरू की गई।"
रविशंकर प्रसाद बोले- मजबूत भारत बना रहे हैं
- केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, " हम एक ऐसा हिंदुस्तान बना रहे हैं, जो मजबूत है, ईमानदार है। हम डिजिटल इंडिया से तकनीकी रूप से मजबूत भारत बना रहे हैं।"
- "कुछ ही दिन हुए हैं नोटबंदी को माओवादी, आतंकवादी और हवाला वाले परेशान हैं।"
- "बच्चों, महिलाओं और लड़कियों की ट्रैफिकिंग करने वालों का धंधा भी नोटबंदी के चलते चौपट हो गया।"
- "कालाबाजार, भ्रष्टाचार, हवाला में लगे लोगों का कारोबार चौपट हो गया।"
7,229 लकी ड्रॉ विनर्स
- प्रधानमंत्री ने लकी ग्राहक योजना और डिजि-धन व्यापार योजना के तहत 7,229 विनर्स लकी ड्रॉ के जरिए चुने।
20 दिन में एक करोड़ से ज्यादा लोगों को डिजिटल पेमेंट सिखा दिया
- रविशंकर प्रसाद ने कहा, "केवल 20 दिन में डिजिटल पेमेंट के जमीनी सिपाहियों ने, प्रशासनिक अधिकारियों ने 1 करोड़ 29 लाख लोगों को डिजिटल पेमेंट सिखा दिया। 4 लाख दुकानदारों को प्रशिक्षित कर दिया। ज्यादा लोग डिजिटल पेमेंट करेेंगे तो गरीबों और देश के विकास के लिए पैसे ज्यादा आएंगे।"
- "डिजिटल पेमेंट का जो ग्रोथ 400 से 2000 फीसदी हो गई है। जल्द ही हम आधार से पेमेंट को शुरू करने जा रहे हैं, ये एक नई क्रांति होगी।"
मोदी ने लॉन्च किया भीम ऐप, कहा- सरकार ऐसी टेक्नोलॉजी ला रही है जिससे बिना इंटरनेट अंगूठा लगाकर ही पेमेंट होगा मोदी ने लॉन्च किया भीम ऐप, कहा- सरकार ऐसी टेक्नोलॉजी ला रही है जिससे बिना इंटरनेट अंगूठा लगाकर ही पेमेंट होगा Reviewed by Faadu Tech on 04:24 Rating: 5

No comments